जानकारी देने से लेकर ऑनलाइन स्टोरी शेयर करने तक, पिछले कई सालों में स्मार्टफ़ोन पर मल्टीमीडिया, कम्यूनिकेशन का प्रमुख साधन बन गया है। केस इन प्वाइंट: सैमसंग के नए गैलेक्सी S9/S9+ के कैमरे से कैप्चर की गई शानदार तस्वीरें, इन्वेंटिव जीआईएफ और क्रिएटिव वीडियो जो बेहद ही खास हैं।
लेकिन गैलेक्सी S9/S9+ ने आगे बढ़ते हुए पेश की हैं कुछ इंटेलिजेंट और पर्सनलाइज़्ड इमोजी, जिसका मतलब है कि अब आप कभी भी सिर्फ प्लेन टेक्स्ट मेसेज भेजना पसंद नहीं करेंगे।
एआर इमोजी को आपके यूनीक फेशियल एक्सप्रेशन्स लाने और इमोजी एक्सपीरियंस को और मज़ेदार बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। लेकिन एआर इमोजी फीचर को दुनिया में कैसे लाया गया? आइए सैमसंग के लैब डोर्स के पीछे एक नज़र डालें।
क्या थी समस्या?
आम इमोजी वैसे तो बातचीत में कई रंग जोड़ते हैं और कम्यूनिकेट करने का एक मजेदार तरीका भी हैं, लेकिन हमने जाना कि कई बार ऐसा भी हुआ है कि मौजूदा इमोजी उतनी खास नहीं साबित हुईं। इनमें पर्सनैलिटी की कमी लगी- एक स्माइल दूसरी से अलग नहीं दिखी। इसलिए हमने ऐसी इमोजी लाने का विचार किया जो कैरेक्टर और पर्सनैलिटी को और उभार कर सामने ला सकें।
लक्ष्य
हमने सोचा कि एक आदर्श दुनिया में आप अपने आप को टेलीपोर्ट करना चाहेंगे और वहीं उसी समय यह शेयर करना चाहेंगे कि आप क्या महसूस कर रहे हैं। इसलिए हम उस एक्सपीरियंस को दोहराने के लिए एक ज़रिया लाना चाहते थे, लेकिन सबसे सरल टूल्स के साथ, यह देखकर कि लोग साथ में बैठे लोगों के साथ भी कम्यूनिकेट करने के लिए मैसेजिंग ऐप का उपयोग करते हैं और वो भी टेक्स्ट की बजाय इमोजी का इस्तेमाल करके। ऐसे में फोकस झट से ऐसी इमेज तैयार करने पर आया जो एकदम यूज़र जैसी हो और साथ ही ढेर सारे फेशियल एक्सप्रेशन्स और इमोशन्स अपने साथ लेकर आए।
आइडिया
ऐसा करने के लिए, हमने गैलेक्सी S9/S9+ की कैमरा टेक्नोलॉजी का लाभ उठाने का फैसला किया। हमने सोचा कि यूज़र अगर एक सेल्फी लें और उसे एक कस्टम अवतार और इमोजी में बदल सकें, तो यह कम्यूनिकेश में कुछ नए मज़ेदार आयाम जोड़ देगा। इसके अलावा हम लोगों के वास्तविक एकस्प्रेशन्स को ट्रैक करने का तरीका खोजना चाहते थे ताकि वह झट से उन इमोजी का इस्तेमाल कर सकें जो वास्तव में उनके जैसी हैं। यह भी महत्वपूर्ण था कि हम यूज़र्स को खुद को एक्सप्रेस करने के बेहतरीन टूल प्रदान कर, फिर चाहे वो जैसा भी दिखना चाहते हों।
समाधान
इसके लिए पहला कदम था अवतार तैयार करने के लिए ऑगमेंटेड रिएलिटी का उपयोग करना। फेशियल रेकोग्निशन टेक्नोलॉजी के साथ, गैलेक्सी S9/S9+ का कैमरा डेटा-बेस्ड मशीन लर्निंग एल्गोरिदम का उपयोग करके इनीशियल 3D रेंडरिंग बनाते हुए शुरु होता है। इसके बाद, कैमरा यूज़र की 2D इमेज का विश्लेषण करता है और अपनी डीप लर्निंग डाटाबेस से जानकारी निकालते हुए फाइनल 3D एआर इमोजी पर यूज़र के फेशियल फीचर्स तैयार करता है। लोगों के यूनीक एक्सप्रेशन्स को ज़िंदगी देने के लिए, हमने फेस ट्रैकिंग टेक्नोलॉजी को शामिल करने का फैसला किया, जो 100 से अधिक फेशियल फीचर्स को ट्रैक करता है और हमें मौके पर व्यक्तिगत इमोशन्स को कैप्चर करने की अनुमति देता है।
इसके अलावा, ब्लेंड शेप टेक्नोलॉजी विभिन्न फेशियल एक्सप्रेशन्स की इससे भी बड़ी रेंज प्रदान करने में मदद करती है। 75 बेसिक फेशियल एक्सप्रेशन्स के आधार पर, ब्लेंड शेप मल्टिपल एक्सप्रेशन्स एक साथ ब्लेंड करके यूज़र इमोशन्स के बड़े सेट को प्रतिबिंबित करने की अनुमति देता है। यह वही टेक्नोलॉजी है जिसने हमें डिज़्नी इमोजी पेश करने के लिए संभव बनाया है। एक और बड़ा कदम जो हमने उठाया वह था ढेर सारे सैम्पलिंग टेस्ट्स करना। हमारी लैब्स से हमने साप्ताहिक आधार पर कम से कम 100 परीक्षण किए हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि नई सुविधा में यूज़र्स को आकर्षित करने के लिए पर्याप्त डेटा शामिल है, फिर चाहे उनकी पसंद कुछ भी हो।
परिणाम
इसका परिणाम एआर इमोजी है, जो अन्य सुविधाओं के साथ आपकी पर्सनलाइज़्ड माई इमोजी बनाने के लिए एक रियलिस्टिक या कार्टून जैसा ऑप्शन प्रदान करता है। हम ऐसी इमोजी की पेशकश करना चाहते थे जो दुनिया भर में एक ही जैसे इमोशन्स को वितरित करने में सक्षम हों और इसे समझने के लिए हमने बहुत सारे शोध किए कि कुछ इमोशन्स को कैसे वर्गीकृत किया गया है और मौलिक स्तर पर कैसे व्यक्त किया जाता है। इमोशन्स की वेरायटी के अलावा, एआर इमोजी आपको 3D अवतार में जीआईएफ, वीडियो या पीएनजी फ़ाइल बनाने का मौका देता है।
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